Aankho Ko Mobile Se Bachane Ke Tarike

Aankho Ko Mobile Se Bachane Ke Tarike


नमस्कार दोस्तों 🙏 आज की इस Post में मैं आपको एक बहुत जरूरी जानकारी देने वाला हूं । आज मैं आपको बताऊंगा कि Mobile  Screen Se  Aankho  Ko Kya Nuksan Pahuchta Hai Aur  "Aankho Ko Mobile Se Bachane Ke Tarike" के बारे में बतानें वाला हूँ ।

Aankho Ko Mobile Se Bachane Ke Tarike


आज के इस Time में Mobile हमारी जरूरत बन गया है । लेकिन  इसकी बढ़ती जरूरत के साथ-साथ यह हमारी सेहत को भी नुकसान पहुंचा रहा है खासतौर पर हमारी Aankho को ।
ऐसे में हम क्या करें ? हम Mobile को भी नहीं छोड़ सकते क्योंकि यह आज के Time में सबसे बड़ी जरूरत है और Mobile के बिना हम कुछ भी नहीं कर सकते हैं यह कहना गलत नहीं होगा ।

Read Also...👇

👉 Phone Ko Hang Hone Se Kaise Bachaye

👉 Smart Phone Processor Kya Hai.

👉 Android Update Late Milne Ka Kya Reason Hai.

👉 Android Ke Liye Kuch Aise Jaruri And Secret Codes Jo aapko Pata Hone Chahiye

लेकिन हमें हमारी सेहत का भी ध्यान रखना होगा ताकि हमारी यह जरूरत हमारी सेहत पर भारी न पड़ जाए ।

इसीलिए आज के इस Post में मैं आपको 'Aankho Ko Mobile Se Bachane Ke Tarike' के तरीकों के बारे में बताऊंगा ।
आज मैं आपको Mobile Screen के कारण हमारी Aankho को होने वाले नुकसान और 'Aankho Ko Mobile Se Bachane Ke Tarike' बताऊंगा । ताकि आप इनका Use करके Mobile से आपकी सेहत पर होने वाले बुरे प्रभावों को कुछ हद तक कम कर सकें


Mobile की Screen में 'High Energy Visible Lights'  होती है जिन्हें Common Language में हम "Blue Light" भी कहते हैं । यह "Blue Light" या 'High Energy Visible Lights'  कम दूरी पर हमारी Aankho को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाती है ।


वैसे तो यह "Blue Light" लगभग हर जगह है Blub Tubelight या फिर Sun Light  ही क्यों ना हो ।


लेकिन हम  बहुत देर तक और Direct इनके संपर्क में नहीं रहते हैं । जिसके कारण यह हमारी Aankho को इतना नुकसान नहीं पहुंचा पाती है । जैसा की मैंने पहले बताया यह 'High Energy Visible Lights' कम दूरी की तरंगों के रुप में Aankho को नुकसान पहुंचाती है ।


Neend na aane ki problem :


Mobile  के ज्यादा Use करने पर सबसे ज्यादा जो Problem आती है वह यही है नींद ना आना । जैसा की मैंने पहले बताया था कि हमारे Mobile Phone की Screen से "Blue Light"  निकलती है जिसके कारण हमारे Aankho की tissues को खत्म होने लग जाते हैं । जिसके कारण हमें रात को नींद नहीं आती है ।


Bachav Ke Upay 




इस Problem के बचाव का एक ही रास्ता है वह यह है कि आप अपने Mobile का Use एक सीमा के अंदर कीजिए । क्योंकि "अति किसी भी चीज की अच्छी नहीं होती है" ।

मैं ऐसा नहीं कह रहा हूं कि आप Mobile का Use मत कीजिए कीजिए मगर एक निर्धारित सीमा Set कर लीजिये यानी कि आपको इतना Time दिन में Use करना है एक  Schedule  बना लीजिए । इसके हिसाब से अगर आप Limit के अंदर अपने Mobile का Use करते हैं तो आपको ऐसी कोई Problem का सामना नहीं करना पड़ेगा ।

Phobia ke shikar :- 



क्या Mobile से दूर होने पर आप चिड़चिड़ा महसूस करते हैं ? क्या आप अपने Mobile के बगैर रह नहीं सकते ? अगर आपसे कोई Mobile दूर ले जाता है तो क्या आपको गुस्सा आता है या जब आप Mobile Use कर रहे हो और आपको कोई बुलाए तो आपको गुस्सा आता है ?


अगर हां तो बधाई हो आप Nomophobia के शिकार हो ।


अब आप पूछोगे की Nomophobia क्या होता है ?  तो मैं आपको बता दूं कि Nomophobia एक प्रकार का Phobia है । इस Phobia के लक्षण आपको ऊपर के Paragraph के Questions में मिल गए होंगे । जी हां जो अभी मैंने आपसे Questions पूछे अगर आपका जवाब  "हाँ" है तो आप यह समझ सकते हैं कि आपको Nomophobia है ।

Bachav Ke Upay



अब आप पूछोगे की Nomophobia के बचाव के क्या उपाय हैं तो चलिए इनके बारे में मैं आपको बता देता हूं ।

इस Phobia से बचने के लिए आपको अपना ध्यान Mobile से दूर हटाना होगा इसके लिए आप " योगा " का सहारा ले सकते हैं और अगर आप "ध्यान" लगाते हैं तो आपको बेहतर Result मिलेंगे ।

Read Also...👇

👉 Play Store Me Fake Apps Ka Pata Kaise Lagaye

👉 Control Phone Without Touch

Aankho में दर्द । 👁️



Mobile के ज्यादा Use से आपकी Aankho में दर्द रहने लगे जाता हैं । इसका Reason है आपके Mobile से निकलने वाली Radiation । आपके Mobile से जो Radiation निकलती है वो आपकी Aankho को नुकसान पहुंचाने के लिए काफी हैं । Mobile के ज्यादा Use से ये problem आना एक normal बात हैं । लेकिन साथ ही साथ बहुत serious भी । इसलिए आपको Mobile का Use एक नियमित सिमा में करना चाहिए ।


Bachav Ke Upay



आँखों की पलकों को जल्दी जल्दी झपकाएं 'Aankho Ko Mobile Se Bachane Ke Tarike' में यह सबसे ज्यादा जरूरी हैं । जब हम Mobile का Use करते हैं तो हम अपनी पलकों को झपकना जैसे भूल ही जाते हैं । जिस कारण हमारी Aankho में दर्द होने लग जाता है और हमारी Aankho से पानी निकलने लग जाता है । इसलिए Aankho में दर्द ना हो इसके बचाव के लिए हमें हमारी पलकों को जल्दी-जल्दी झपकना  चाहिए । क्योंकि वैसे भी पलके झपकाना एक Natural प्रक्रिया है तो इसे बंद करके हम अपनी Aankho को नुकसान पहुंचाते हैं । इसलिए जब भी Mobile का Use करें तो याद रखें कि आपको पलके भी झपकानी है ।



Phone Ko Jayda Pas Na Rakhen


हम ऐसे बहुत से लोगों को यह आदत होती है कि जब वह अपने Mobile का Use करते हैं तो वह अपने Phone को अपनी Aankho के काफी नजदीक आते हैं । ऐसा करना गलत है।


जब भी आप अपने Mobile का Use करें तो आप अपनी Aankho से और अपने Mobile से एक नियमित दूरी बनाए रखें । आप अपने Mobile को अपने चेहरे से या Aankho से लगभग 16 से 18 Inch दूर रखें तभी आपके लिए बेहतर रहेगा कभी भी Mobile को अपने चेहरे के पास रखकर Use ना करें ।


Mobile Ki Brightness Aur Text Ke Size Ka Rakhe Dhyan.



अपनी  'Aankho Ko Mobile Se Bachane Ke Tarike' में यह भी बहुत जरुरी है कि आप अपने Mobile की Brightness का खास ध्यान रखें । यदि आप रात में अपने Mobile का Use कर रहे हैं तो आप अपने Mobile की Brightness को बिल्कुल कम कर दें या तो बिल्कुल थोड़ी सी करके रखें और अगर आपको रात में Mobile को Use करना है तो आपको Google Play Store पर बहुत से ऐसे Light Filter Apps मिल जाएंगे जिनका Use करके आप अपने Mobile की Screen से निकलने वाली "Blue Light" को बहुत हद तक कम कर सकते हैं तो आप उनको भी एक बार जरुर Download कर ले ।


जितना Brightness का ध्यान रखना जरूरी है उतना ही जरूरी है अपने Mobile के अंदर Text के Size का भी ध्यान रखना । जी हां यह भी सच है कि आपको अपने Mobile में टेक्स्ट का भी ध्यान रखना चाहिए ।


आपने शायद यह बात जरूर Notice की होगी के छोटे Text को पढ़ने में आपको दिक्कत होती है ।  इसके लिए यह जरूरी है कि आप अपने Mobile के अंदर Text के Size को इतना रखें कि आप की Aankho पर ज्यादा Load ना पड़े यह भी बहुत ज्यादा जरूरी है । आप इस का भी ध्यान रखें कि आपके Mobile के Text ज्यादा छोटे ना हो क्योंकि छोटे Text को पढ़ने में आपकी Aankho और ज्यादा Load पड़ेगा जिसकी वजह से आपका सर भी दर्द कर सकता है और साथ में आपकी आंखें भी दर्द करने लग जाएगा । इसलिए यह जरूरी है कि Text का Size इतना रखें कि आप बिना अपनी Aankho पर Load दिए आसानी से उन्हें पढ़ सकें ।


Mobile Ke Use Ki Time Limit Set Kare


यह Tip आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपको अपने Mobile के Use की Time Limit Set करनी चाहिए ।


 मान लिया आपका Mobile आपके लिए बहुत जरूरी है आप उसके बिना नहीं रह सकते ।  फिर भी आपको अपने Mobile की एक Time Limit Set करनी होगी कि आप इसे इतनी देर Use करेंगे और दिन में इतनी देर Use नहीं करेंगे ।


Mobile Useful है इसका मतलब यह नहीं कि आप पूरा दिन अंधाधुन इसका Use करते जाओ । पहले की टिप्स में आपको समझ आ चुका होगा कि आपका Mobile आपके लिए Useful होने के साथ-साथ कितना खतरनाक भी है । इसलिए एक Time Limit जरूर Set करें अपने Mobile के Use की ।


Aankho Ko Pani Se Dhoyen.



हर Mobile User को यह काम जरुर करना चाहिए । जब आप अपना Mobile का Use कर रहे हैं और जब आपको लगे कि आप की Aankho में दर्द होने लग गया है या फिर आपकी Aankho से पानी निकल रहा है, तो आप 5 Minute का समय निकालकर अपनी Aankho को साफ पानी से जरूर धो लें ।


 आप अपनी Aankho को सुखा ना रहने दें । आपने एक बात पक्का Notice की होगी कि जब भी आप  अपने Mobile का Use करते हैं, तो आपकी आंखें सुखने लगती है जो कि सही नहीं है । इसलिए हर थोड़े Time बाद आप अपनी Aankho को साफ पानी से जरूर धोएं ।

यह कुछ जरूरी "Aankho Ko Mobile Se Bachane Ke Tarike"  हैं , जिनका Use करके आप अपनी Aankho को अपने Mobile से बचा सकते हैं । मुझे उम्मीद है आपको यह जरूरी Post जरूर पसंद आई होगी । ऐसी ही Post को Daily पढ़ने के लिए आप SupportHindi.com को 👉 FREE SUBSCRIBE 👈भी कर सकते हैं ।

SupportHindi.com Android App Download Kare 
👉 Download App Now

मेरे साथ जुड़े:-



Ankit kumar
Ankit kumar

This is a short biography of the post author. Maecenas nec odio et ante tincidunt tempus donec vitae sapien ut libero venenatis faucibus nullam quis ante maecenas nec odio et ante tincidunt tempus donec.

1 comment:

  1. Really helpful tips... Thanks a lot and keep helping like this

    ReplyDelete