Email marketing kya hai aur isse blog ka traffic kaise badhaye

Emai marketing kya hai aur isse blog ka traffic kaise badhaye full guide ?


हर Blogger यही चाहता है कि उसके blog पर ज्यादा से ज्यादा traffic आए और उसकी post को सभी लोग पढ़े ज्यादा traffic पाने के लिए हर blogger अपनी तरफ से पूरी कोशिश करता है ।
What is email marketing how to increase blog traffic by help email marketing.


अपनी post के promotion के लिए वह अपने post को social media जैसे Google+ facebook twitter आदि सभी पर share करता है । लेकिन आज मैं आपको बताऊंगा कि आप email marketing का इस्तेमाल करके अपने Blog पर traffic को कैसे बढ़ा सकते हैं । आज मैं आप को बताऊंगा की Emai marketing kya hai aur isse blog ka traffic kaise badhaye full guide ।

अपने blog का traffic email marketing से बनाने से पहले मैं आपको बता दूं कि email marketing होती क्या है ?

What is email marketing ?


email marketing direct marketing एक रूप है, जो मौजूदा ग्राहकों  ( existing subscribers ) के लिए business message भेजने के उद्देश्य से Email का उपयोग करता है:

What is benifit of email marketing ?


#1)- Audience के साथ संबंध बढ़ाना,

#2)- अपने customers/Visitors को बढ़ाना,

#3)- Repeat sales और client loyalty को प्रोत्साहित करना,

#4)- email marketing के जरिए कोई भी वह अपने ग्राहकों के साथ सीधा जुड़ सकता है ।

तो इस तरह हम कह सकते हैं कि Email marketing का use companies अपने products को promote करने के लिए इस्तेमाल करती है ।

Also Read Written with 💓...

👉 Blogging me fail Hone 10 sabse bade reasons

👉Tips and Tricks for Blogging

👉 Increase Blog Traffic best method

👉 Blogger vs WordPress who best fpr Blogging

लेकिन आप Email marketing का इस्तेमाल अपने blog post को promote करने और अपने blog पर traffic बढ़ाने के लिए कैसे कर सकते हैं ? इसी के बारे में मैंने आपको आज के इस post में बताया है ।

How To Promote Your Blog With Email Marketing ?

Email Marketing के अपने Blog को कैसे Promote करें ?


1. अपनी email list बनाएं (Build your email list.)

अपनी website पर ज्यादा traffic पाने के लिए मेरी पहली tip हैं आपकी email list का निर्माण करना और प्राथमिकता ( prioritizing ) देना । यह organic traffic को engaged readers में बदलने का सबसे अच्छा तरीका है । जो bloggers लगातार अच्छे content लिखतें हैं उनके blog पर redaers दुबारा आना पसंद करतें हैं ।

  अपने traffic को email subscribers में परिवर्तित करने पर ध्यान केंद्रित कीजिए । क्योंकि वे किसी अन्य audience type की तुलना में आप के regular readers होंगें ।


ये वो readers होंगें जो शायद सबसे पहले आप की new post को पढेंगें । और सबसे पहले आप के blog को visit करेंगे, याद रखिये आप के email subscriber जो हैं वो आप के पक्के readers हैं, किसी अन्य audience की तुलना में, आप के email subscribers जितने ज्यादा होंगें आप के blog की traffic उतनी ही बढ़ेगी,

तो ये सबसे ज्यादा जरूरी हो जाता हैं कि आप अपने visitors को ये कहें की वे आप के blog को जरूर subscribe करें, और आप अपने readers/visitors को या बात सकतें हैं कि आप के blog को subacribe करने के क्या फायदे हैं, जिससे कि आप के visitors आप के blog को subscribe करना चाहें । और ये सब तभी possible होगा जब आप अपने blog पर उन जानकारियों (Informations ) को share करेंगे जो आप के readers पढ़ना चाहते हैं ।

2. Send your emails at the absolute best times.


अपने blog  post को बढ़ावा देने के लिए सर्वश्रेष्ठ काम करते हैं । एक email भेजने का सबसे अच्छा समय लगभग 10 a.m. है। इसकी कोई Guarantee नहीं है कि आप के email को सभी लोग check करेंगे और न ही मैं ये कह सकता हूँ कि 10 a.m. ही सबसे अच्छा time है यह बस एक अनुमान भर है कि लोग इस time ज्यादा email open करके देखेंगे इसके chances ज्यादा हैं, ।


3. अपनी नई पोस्ट launch करने के लिए email भेजें।


यह एक बहुत ही बुनियादी ( basic ) बात  है, लेकिन यह भी महत्वपूर्ण ( important ) है- अपनी list में email भेजकर अपने visitors/customers  को ये जरूर बताएं कि आप कुछ नया post कर रहें हैं ताकि आप के visitors/customers में एक जिज्ञासा उत्पन हो जाये और वो आप की new post को जरूर पढ़ना चाहें जिससे कि आप को अपनी new post के लिए एक पहले से तैयार audiance मिल सके ।😊

अपने subscribers को अपनी new posts email करें ।
 अपने subscribers को अपनी new posts email करें ।
Some quick tips to maximize your new post email:
अपनी नई पोस्ट email को अधिकतम करने के लिए कुछ quick tips :

#1)- आपके subscribers को आपके posts को क्यों पढ़ा जाना चाहिए ? इसके लाभों ( benefits ) को आप को आपके subscribers को जरूर बताना हैं ।

#2)- आप को अपने subscribers को इस प्रकार से email भेजना है कि उन को पता चल सके कि यह किसके बारें में ।

#4)- Plain Text emails भेजें या visual emails ?

ऐसा लगता है कि ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो हाल ही में Plain Text email की तरफ फैल रहे हैं ।  या Plain Text  email की तरफ ज्यादा जा रहें हैं । reaserch में ये बात साबित हुई हैं कि Plain Text emails visual emails से ज्यादा बेहतर होते हैं । तो आप भी Plain Text emails का use करें ।

5. एक email newsletter भेजें ( Send an email newsletter.)


अधिकांश bloggers एक week में 2-3 बार publish करते हैं।  email newsletter आपकी नई सामग्री को फिर से share करने का एक शानदार तरीका है, हो सकता है कि आपके कुछ older लेकिन बहुत बढ़िया post हों, और फिर उन post को फिर से share करके आप इसे social media content curation में डालते रहें हैं ।

 यह आपके subscribers को अपनी content की जांच करने के लिए याद दिलाने का एक शानदार तरीका है, इसलिए जरूरी हैं कि आप email newslatter जरूर शुरू करें ।

 8. email से सीधे social shares को Enable करें


आपके email से सीधे social shares को inspire करने के लिए link share करने के लिए एक क्लिक बनाने के लिए सुपर आसान है। आप अपने subscribers को अपने email से ही post को share करने को कहा सकते हैं । यानी आप email में भी social share को उसे कर सकते हैं । इसका सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि आप के readers जब भी email प्राप्त करेंगें तो उनके सामने आप की पोस्ट को email से ही शेयर करने का ऑप्शन मिल जाएगा ।

 9. अपने blog के links और अपने email signature में अपनी post शामिल करें।

आप अपनी post को promote करने के लिए  email signature का उसे करें । ये बहुत आसान तरीका हैं अपनी post को promote करने का । इसके लिए आप WiseStamp का use कर सकतें हैं ।
यह कुछ तरीके से जिनसे आप Email marketing के जरिए अपने  Blog Post का promotion कर सकते हैं और अपने blog का traffic बढ़ा सकते हैं ।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप मेरे Blog को जरूर Subscribe करें future में ऐसी ही और बढ़िया जानकारियों को सबसे पहले पाने के लिए ।
आप हमारे साथ Social Media पर जुड़ना ना भूले ।😊

हमारे साथ जुड़े:-



Ankit kumar
Ankit kumar

This is a short biography of the post author. Maecenas nec odio et ante tincidunt tempus donec vitae sapien ut libero venenatis faucibus nullam quis ante maecenas nec odio et ante tincidunt tempus donec.

1 comment:

  1. har bar ki tarah is baar bhi bahut accha likha hai bro

    ReplyDelete