i3 i5 i7 me kya Difference hai aur processor ki generation kise kehte hai

i3 i5 i7 me kya Difference hai aur processor ki generation kise kehte hai ?


आज के इस Post में मैं आपको बताऊंगा कि i3, i5, i7, में से कौन सा बढ़िया है और यह क्या होते हैं और Processor ki generation ka kya matlb hota hai ?

दोस्तों जब भी हम एक नया Laptop और Desktop लेते हैं या assemble कर रहे हैं तब हमारे दिमाग में एक सवाल जरूर आता है कि i3, i5 या i7 इन में से कौन सा बेहतर है या फिर Generation मतलब क्या ये Generation क्या होती है ? तो चलिए आज मैं आपको बताता हूं कि इन Processor में क्या Difference होता है और Generation क्या होती है ?

👉 YouTube के नए Share feature की पूरी जानकारी

दोस्तों हम जब भी एक new laptop ya  Desktop लेने जाते हैं तब उसमें i3 i5 और i7 उसकी Generation भी होती हैं तब हम थोड़ा confuse हो जाते हैं कि भाई यह सब क्या है और इनमें से मेरे लिए कौन सा बेहतर रहेगा । मैं कौनसा लूं इन सब के बारे में ज्यादा knowledge ना होने के कारण कई लोग i5 के rate में i3 ले आते हैं या कम 4th Generation के अलावा 3rd Generation ले जाते हैं ।

कई बार यह हमें confuse कर देते हैं । आपकी इसी confusion को दूर करने के लिए मैं इस Post को लिख रहा हूं आप इस Post को पूरा पढ़िए और मैं आपको पूरी Detail से बताने वाला हूं  की

Processor me difference hota hai ?
inki generation kya hoti hai ?


Processor ki Generation ka kya matlab hota hai ?


intel हर साल अपने Processor की एक new Generation launch करता है ।

Generation का मतलब यह है कि intel technique इस्तेमाल कर रहा है अपने Processor manufacturing में वह कितनी अच्छी हो सकती है और कितनी छोटी हो सकती है उस पर intel काम करके Generation launch करता है ।
एक Processor में करोड़ों से लेकर अरबों तक छोटे-छोटे Transistor लगे होते हैं अब उस Transistor का size कितना छोटा है वह intel बताता है और Transistor जितना छोटा होगा वह उतना ही fast होगा उतनी ही कम power consume करेगा ।

अब intel के latest Transistor है वह 14 Nanometer है जबकि इनहे हम पुराने वाले से compare करें तो पहले यह 20 Nanometer 30 Nanometer 100 Nanometer 150 Nanometer तक भी हुआ करते थे ।

अब इन्हें update होते होते 40 Nanometer पर आ गए हैं और यह future में और छोटे होते जाएंगे ।

ये तो थी Processor की बात ।

Aap ke lie kon si generation badiya hogi ?


तो जाहिर सी बात है latest generation बढ़िया ही होगी क्योंकि जैसा की मैंने पहले बताया था intel हर साल एक new Generation को launch करता है और हर नई Generation पुरानी वाली Generation से बढ़िया होती है fast होती है और कम power consume करने वाली होती है ।

क्योंकि इसके अंदर transistor का size पहली वाली Generation की तुलना में छोटा होता है ।

👉 Android update late kyo milta hai

उम्मीद है अब आप को पता चल होगा कि कौन सी Generation बढ़िया होती है और क्यों ।

Generation kaise pata kare ?

दोस्तों Processor की Generation  पता करना बहुत ही आसान हैं ।

आप Processor के  name से उनकी Generation के बारे में पता कर सकते हैं ।

मान लो की आपके सामने 2 Processor है जहां Model Number के starting में 4 आया है तो वह Processor 4th Generation का CPU[Central Processing Unite ] हैं, और जहां 5 Number आया है वह Processor 5th Generation का CPU होगा, तो इस तरह आप इन के name से बड़ी आसानी से Generation का पता लगा सकते हैं ।

अब हम हमारे main topic पर आते हैं यानी

i3 vs i5 vs i7 me kya difference hai ?


What deference between i3,i5, and i7 Processor ?


दोस्तों intel ने अपने Processor को 3 type या मान लीजिए 3 category में बनाया है।
i3, i5, and i7


i3  Processor kya hota hai ?

i3 i5 i7 me kya Difference hai aur processor ki generation kise kehte hai


हम i3 के बारे में बात करते हैं तब हमे यह Dual Core Processor में मिलता है ।

चाहे यह Laptop के लिए हो या Desktop के लिए हो इसमें आपको  Hyper threading Enable मिलती है । यानी कि जो आपका Operating System है जैसे XP, Windows 7, Windows 8 etc. वह इसे cowd core Processor की तरह देखेगा और अच्छे से इसे इस्तेमाल कर पाएगा । Market में अभी i3 के काफी Models मिलते हैं ।

👉 OTP क्या होता है


दोस्तों जैसे-जैसे Models change होते हैं वैसे-वैसे उनकी clock speed change होती है और clock speed के बाद आता है cache memory जो Processor में लगी होती है वह एकदम छोटे size में available हो सकती है जैसे कि 2 MB 3 MB 6 MB 8 MB तक हो सकती है।

जैसे-जैसे high level Processor को आप काम में लेते हैं वैसे वैसे cache memory भी बढ़ जाती है ।

आप यह मान लो की जितनी cache memory अच्छी है उतनी वह Processor के लिए बेहतर है । तो जब भी Processor choose करोगे तब CPU speed और cache memory देख कर ले सकते हैं ।


i3 aap kaha istemal kar sakate hai ?



दोस्तों अब मैं आपको बताऊंगा कि आप i3 Processor को कहां-कहां और किस use के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं ।

अगर आप browsing, internet, MS office या कुछ छोटे मोटे games खेलने के लिए i3 Laptop या computer ले सकतें हैं ।

 इन सब कामों के लिए आपको I5 या i7 में पैसे waste करने की जरूरत नहीं  है । i3 आपको overall अच्छी performance देगा ।

उसके अलावा basic programming software  भी i3 में चल सकते हैं । बड़ी आसानी से आप programming related कोई study कर रहे हो तो i3 Processor आपके लिए मेरी नजर में best होगा ।


i5 Aap kaha istimal kar sakte hai ?

i3 i5 i7 me kya Difference hai aur processor ki generation kise kehte hai


अगर आप gaming कर रहे हो आपको games खेलने का बहुत शौक है और अपने computer में अगर आपने graphic card लगा रखा है या कोई heavy software requirement के लिए आप i5 ले सकते हो ।

 इसके सिवाय high Processor programming software visual sound effect related software इस्तेमाल करते हो तो I5 आपको एक बढ़िया performance देता है ।



i7 Processor

i3 i5 i7 me kya Difference hai aur processor ki generation kise kehte hai


intel का i7 processor है वह consumer market के लिए best CPU है । इसमें आपको hyper- threading enable मिलती है और ऐसे में आप 8 MB तक cache memory पा सकते हो ।

i7 आप कहां इस्तेमाल कर sakate hai ?

अगर आप high level के software इस्तेमाल करते हो जैसे की photo card 3D ultra gaming और कई high level software जो high level CPU को support करती हैं ।

 मुझे उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा कि i3,i5,i7 processor में क्या difference है processor ki generation kya hoti hai ?

 और आपके लिए कौन सी generation और कौन सा processor बढ़िया होगा ।

 अगर आपके Post पसंद आई हो और आप Future में ऐसे Post सबसे पहले पढ़ना चाहते हैं तो आप मेरे Blog को जरूर Subscribe करें ।

हमारे साथ जुड़े:-


Ankit kumar
Ankit kumar

This is a short biography of the post author. Maecenas nec odio et ante tincidunt tempus donec vitae sapien ut libero venenatis faucibus nullam quis ante maecenas nec odio et ante tincidunt tempus donec.

No comments:

Post a Comment