Latest

August 16, 2017

Blogger vs WordPress blogging ke liye konsa badiya hai aur kyo hai

Blogger vs WordPress blogging ke liye konsa badiya hai aur kyo hai ?


जब भी हम एक नया blog शुरू करते हैं तो हमारे मन में एक सवाल सबसे पहले आता है कि Blogger vs WordPress blogging ke liye konsa badiya hai aur kyo hai ?


तो दोस्तों आज के इस post में मैं आपको बताऊंगा कि blogging के लिए कौन सा platform आपके लिए बढ़िया रहेगा blogger या wordpress आज के इस post में मैं blogger और wordpress दोनों को अलग-अलग points के आधार पर compare करूंगा जिससे आपको यह समझ आ जाएगा कि आपके लिए कौन सा platform बढ़िया रहेगा blogger या फिर wordpress, दोस्तों यह दोनों ही platform blogger wordpress अपनी-अपनी जगह काफी अच्छे हैं  ।
Blogger vs WordPress blogging ke liye konsa badiya hai or kyo badiya hai
Blogger vs WordPress


इस post को पढ़ने के बाद यह बिल्कुल साफ हो जाएगा कि आपको कौन सा platform चुनना चाहिए blogging के लिए ।

#1)-  स्वामित्व (Ownership)


Blogger तकनीक की दिग्गज Google द्वारा प्रदान की जाने वाली एक blogging service है यह मुफ़्त ( free), अधिकांश समय विश्वसनीय, और web पर आपकी सामग्री (stuff) को प्रकाशित करने के लिए पर्याप्त है ।

हालांकि, यह आपके स्वामित्व में नहीं है। Google इस सेवा ( Service) को चलाता है और उसे इसे बंद करने का अधिकार है, या किसी भी समय इसे अपनी पहुंच बंद कर सकता है।

WordPress के साथ, आप अपनी site (site)  को use करने के लिए एक WordPress hosting प्रदाता (provider) का उपयोग करते हैं। आप यह तय करने के लिए स्वतंत्र हैं कि आप इसे कब चलाना चाहते हैं और जब आप इसे बंद करना (shut down)  चाहते हैं। आप अपने सभी data के मालिक हैं, और आप किसी तृतीय पक्ष (third party) के साथ साझा (share) की जाने वाली जानकारी (information) को नियंत्रित (control) करते हैं।

#2)-Control


Blogger बहुत सीमित  उपकरणों  (tools) के साथ एक अच्छी तरह से tuned सेवा (service) है, जिससे आप अपनी website पर केवल विशिष्ट कार्य (specific tasks ) कर सकते हैं। आपके blogspot blog पर आप जो कुछ कर सकते हैं, वह सीमित है, ।

WordPress एक open source software है, इसलिए आप नई सुविधाओं को जोड़ने के लिए इसे आसानी से बढ़ा सकते हैं। ऐसे हजारों WordPress plugins हैं जो आपको default feature set up को संशोधित करने और विस्तारित (extend)  करने की इजाजत (allowing)  देते हैं जैसे कि आपकी website पर एक store जोड़ने ।

व्यावसायिक (business)  websites के लिए WordPress vs Blogger की तुलना करते समय, WordPress किसी भी serious business के owner के लिए सबसे अच्छा long-term समाधान हैं ।

👉 Blogging tips and tricks for new Blogger.

#3)- पोर्टेबिलिटी ( Portability)


Blogger से अपनी site को एक अलग platform पर ले जाना एक जटिल (complicated) कार्य है। एक महत्वपूर्ण जोखिम (significant risk) यह है कि आप अपनी SEO (Search Engine Optimizition) (, subscribers, और followers) खो देंगे। हालांकि Blogger आपको अपनी content export करने की अनुमति देता है, आपका data बहुत लंबे समय तक Google के server पर रहेगा।

WordPress का उपयोग करके, आप कहीं भी अपनी site को स्थानांतरित (move)  कर सकते हैं। आप अपने WordPress site को एक नए होस्ट (new host) में ले जा सकते हैं, domain name बदल सकते हैं, या फिर अपनी site को अन्य content management प्रणालियों में भी स्थानांतरित (move) कर सकते हैं।

इसके अलावा, अगर आप WordPress vs Blogger SEO की तुलना करते हैं, तो WordPress SEO के लिए ज्यादा अच्छा रहेगा Blogger की तुलना में ।

#4)- दिखावट ( Appearance )


Blogger default रूप से केवल उपयोग करने के लिए टेम्पलेट्स ( templates) का एक सीमित सेट (set) प्रदान करता है। आप अंतर्निर्मित टूल (built-in tools) का उपयोग करके इन templates के colour और layout को संशोधित (modify) कर सकते हैं, लेकिन आप अपना स्वयं का लेआउट  (layout) नहीं बना सकते या संशोधन (modifications)  कर सकते हैं।

👉Blog Ya Website ki traffic kaise badhaye

 कुछ non-official Blogger templates उपलब्ध हैं, लेकिन ये templates आमतौर पर बहुत कम गुणवत्ता ( low quality) हैं।

हजारों मुफ्त (free) और प्रीमियम (premium) WordPress थीम (theme)  हैं जो आपको पेशेवर (professional) दिखने वाली websites बनाने की अनुमति देते हैं। आपको बहुत ही उच्च गुणवत्ता (high quality )  वाली थीम (theme) मिल जाएंगी जो आसानी से संशोधित (modify) और अनुकूलित( customize)  हों।

#5)- सुरक्षा ( Security )


Blogger का उपयोग करके आपके पास Google के मजबूत सुरक्षित platform का अतिरिक्त लाभ है। आपको अपने server के resources को managing करने की चिंता करने की जरूरत नहीं हैं, अपने blog को सुरक्षित (securing)  करने या बैकअप ( backups) बनाने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

WordPress काफी सुरक्षित (secure)  है, लेकिन चूंकि यह self hosted हैं, इसलिए आप सुरक्षा (security) और बैकअप (backups) के लिए जिम्मेदार हैं। WordPress के बहुत सारे plugin आप के इस काम को आसान बना देते हैं । जिससे आप की wordpress site बहुत सुरक्षित (secure) हो जाती हैं ।

👉 OTP kya hota hai

6}- support


Blogger के लिए सीमित समर्थन ( limited support)  उपलब्ध है। उनके पास एक बहुत ही basic documentation और user’s forum है। समर्थन के संदर्भ में,( In terms of support)  आपकी पसंद (choices)  बहुत सीमित हैं।

WordPress में एक बहुत सक्रिय (active)  समुदाय (community)  सहायता (support)  system है online documentation, community forums, और IRC chatrooms room हैं जहां आप अनुभवी WordPress उपयोगकर्ता (experienced WordPress users) और डेवलपर्स (developers ) से सहायता प्राप्त कर सकते हैं। community support, के अलावा, कई companies WordPress के लिए प्रीमियम समर्थन ( premium support )प्रदान (offer) करतीं हैं।
तो इस प्रकार सहायता के विषय में WordPress Blogger से काफी आगे है । WordPress में सहायता के लिए आपको बहुत सारे विकल्प मिलते हैं जबकि Blogger में ऐसा नहीं है ।


#7)- Future (भविष्य)


Blogger को बहुत लंबे समय से कोई बड़ा अपडेट (update) नहीं देखा गया है। हमने देखा है कि Google ने अपनी लोकप्रिय सेवाओं को मार (kill) दिया है जैसे Google reader, Adsense for feeds, और FeedBurner । Blogger का भविष्य (future) Google पर निर्भर करता है, और जब भी वे चाहते हैं तब उन्हें बंद (shut down) करने का अधिकार हैं


WordPress एक Open Source software है जिसका अर्थ है कि इसका भविष्य (future) एक कंपनी या व्यक्तिगत ( individual) पर निर्भर नहीं है (WordPress का इतिहास देखें)। यह developers और users के एक समुदाय द्वारा विकसित (developed)  किया गया है। दुनिया की सबसे लोकप्रिय सामग्री प्रबंधन प्रणाली (content management system)  होने के कारण, दुनिया भर के हजारों businesses इस पर निर्भर हैं। WordPress का भविष्य bright और reassuring है।

Future की तुलना के आधार पर हम कह सकते हैं कि इसमें भी WordPress Blogger से काफी आगे है । WordPress का भविष्य में अंधकार में दिखाई नहीं देता है जबकि Blogger के बारे में कोई भी कुछ भी नहीं कह सकता क्योंकि यह Google की service है और Google जब चाहे इस service को बंद कर सकता है ।

इसी तुलना के आधार पर हम कह सकते हैं कि Blogging के लिए WordPress एक बढ़िया विकल्प के रुप में सामने आया है  ।

लेकिन अगर हम बात करें beginner के बारे में । तो beginner के लिए Blogger सबसे बढ़िया रहता है  । क्योंकि Blogger एक free service है तो इसमें आपको एक भी पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है ।

आप Blogger पर free blog बनाकर Blogging शुरू कर सकते हैं और आप उस free blog को Google adsense से connect करके money earn कर सकतें हैं ।

 जबकि wordpress में ऐसा नहीं है WordPress एक self hosted site है इसके लिए आपको Domain name की भी जरुरत पड़ेगी और साथ में hosting की भी तो इन दोनों के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे ।

 तो मेरी सलाह यही है कि अगर आप Blogging शुरू करना चाहते हैं लेकिन आप money invest नहीं करना चाहते तो आपके लिए blogger सबसे बढ़िया platform रहेगा WordPress की तुलना में ।

👉 Blog se paise kaise kamaye

मुझे उम्मीद है आपको अब पता चल गया होगा कि WordPress और blogger में क्या अंतर होता है कौन सा Blogging के लिए बढ़िया हैं और आप के लिए कौन सा बढ़िया रहेगा ।

आपको यह जानकारी कैसी लगी मुझे comments में जरुर बताएं और  ऐसी की जानकारी को सीधे अपने email box में पाने के लिए मेरे Blog को जरूर Subscribe करें और इस Post को अपने दोस्तों के साथ भी Share जरूर करें ।

हमारे साथ जुड़े:-




Google+

8 comments:

  1. Thank you Asad 😊 Keep visit.

    ReplyDelete
  2. Sir Wordpress par hame bahut suvidha milti hai. Naye blogger ke liye blogger accha hai aur Purane Blogger ke wordpress ko jarur try karna chahiye

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thanks for Comment.😊

      Yes aap ne sahi kaha. WordPress par aap ka apani site par pura control rehta hai.

      Delete
  3. Wordpress has many options than blogger.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Yes ANAND bro You are right.😊

      Delete