Blog website ki traffic kaise badhaye

Apane Blog ki traffic kaise badhaye ?Apane Website ki traffic kaise badhaye ?Aapne Blog website ki bounce kaise kam kare ?Best tips in Hindi.

apani Website blog ka traffic kaise badhaye


Hello Supporters आप इस post को पढ़ने आए हैं तो आप जरूर एक Blogger होंगे और अगर आप एक Blogger हैं तो आप जरूर अपने Blog ya website ki traffic को लेकर परेशान होंगे ।

 आपके द्वारा इस Post को पढ़ने का main reason यही है कि आपके blog ki traffic या तो कम है या आपके blog ki bounce rate अधिक है ।


आज मैं आपको बताऊंगा कि
 Apane Blog ki traffic kaise badhaye ? और अपने Blog ki Bounce Rate ko
se kam kare ?

यदि आप अपने web page पर कम bounce rate के साथ अधिक page view देख रहे हैं। यदि visitors आपकी website पर जा रहे हैं तो आपको उन्हें अपनी site पर रहने के लिए और एक ही बार में अधिक से अधिक pages पर जाने का एक reason देना होगा। तो, यहां आपको पता चल जाएगा कि आपके WordPress website  या Blogger blog के Pages के views को बढ़ाने के लिए आप किस कारक का अनुसरण कर सकते हैं।


अधिकांश users केवल search engine या social network से landing page पर जाते हैं और किसी भी अन्य page पर ना जाकर  site से चले जातें हैं और यह Bounce rate में बढ़ोतरी का कारण बनता है। 

तो आपको अपने अलग-अलग web pages के page view को जानने के लिए अपनी site पर Google Analytics plugin को install करना होगा, इससे आपको bounce rate  के stats प्राप्त करने में भी मदद मिलेगी।



और अगर आप का blog blogger पर हैं तो आप को अपनी site को Google Analytics से जोड़ना होगा । जो कि बहुत आसान हैं ।


Interlink Your Posts


Interlinking एक नई blog post में अपनी website के अन्य pages को link करने की प्रक्रिया या process है। 

Interlinking आपकी website के page views को बढ़ाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है, ।
👉Top 30 Indian Hindi Blog list

इसके लिए बस उस keyword या वाक्यांश (Phrase) पर सबसे प्रासंगिक (Relevant) link डालना चाहिए जो आपने पहले लिखा है। 

Show Related Posts



यदि आपके पास एक समान phrase या keyword नहीं है, लेकिन अपनी site पर अपने उपलब्ध useful  articles रखना चाहते हैं तो आपको कुछ प्रासंगिक *relevant) phrase या छोटे title के साथ शब्दों के साथ "see more" "read more" या इसके दौरान उपयोग करना होगा paragraph के बाद ।




याद रखिये आप के visitors को नहीं पता है कि आपकी website पर और क्या-क्या उपलब्ध है, तो आपको आपके पहले publish articles में कुछ relevant phrases का उपयोग करके उन्हें बताना होगा।


ताकि visitors को पता चल सके कि आप की site पर उनके काम की कोई जानकारी है या नहीं ।



Show Excerpts on Front Pages.


एक बार फिर visitors को यह जानना जरूरी है कि आपकी site पर और क्या है, यह आपकी site के अन्य pages पर उन्हें आकर्षित करेगा और अन्य posts को पढ़ने के दौरान आप की site पर अधिक समय व्यतीत करेगा।

👉Blog me code box ko kaise add kare



Excerpts दिखा रहा है, आपकी site को load होने की अवधि कम करने में मदद करें और visitors को यह बताएगा कि शीर्षक (title) के अंदर क्या हैं ।


Splitting Long Pages/Posts.


यदि आपके पास article में हजारों शब्द हैं, तो आप अपनी पोस्ट को कई pages में विभाजित (Split) कर सकते हैं, यह आपकी post views को बढ़ाने में सहायता करेगा ।

क्योंकि अगर आप एक visitor है तो आप को पता होगा कि एक लंबी post को पढ़ें बहुत boring लगता हैं, लेकिन जब हम उसी post को कई हिस्सों में बाँट देते हैं तो आप के visitors के लिए आप की post को पढ़ना बहुत आसान हो जाता हैं । तो अगर आप एल लंबी post लिखते हैं तो आप जरूर इस trick को इस्तेमाल कीजिएगा । आप को बहुत बढ़िया result मिलेगा ।

 आप next page जैसे शब्दों (words) का उपयोग(use) कर सकते हैं और post के तहत  relevant post link इस्तेमाल  कर सकते हैं। हालांकि, इस trick का use करते समय आपको यह जरूर सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास प्रत्येक page पर प्रदर्शित करने के लिए पर्याप्त content है।



इंटरैक्टिव साइडबार
Interactive Sidebar


related posts, popular posts, recent posts, and categories से भरा एक sidebar आपको अपनी website के अन्य pages पर आपके visitors का ध्यान आकर्षक (attract) करने में मदद करेगा । जो आपकी website के page views को बढ़ाएगा ।



अगर आप इन सब चरणों का पालन करेंगे तो आपको आपकी  website के page के views में वृद्धि दिखेगी, जो निश्चित रूप से आपकी site की bounce rate को कम कर देगा, जिसका अर्थ है कि search engine आपकी site को अधिक value देगा और अधिक value का अर्थ है कि अधिक visitors जिससे आप के revenue में वर्द्धि होगी ।

मुझे उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा कि आप Apane Blog ki traffic kaise badha sakate hai अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप मेरे Blog को जरूर Subscribe करें ।

हमारे साथ जुड़े:-


Ankit kumar
Ankit kumar

This is a short biography of the post author. Maecenas nec odio et ante tincidunt tempus donec vitae sapien ut libero venenatis faucibus nullam quis ante maecenas nec odio et ante tincidunt tempus donec.

6 comments:

  1. नये ब्लॉगर्स के लिए यह बहुत बड़ी समस्या रहती है कि वह क्या करें कि उसके ब्लॉग पर Traffic आना स्टार्ट हो जाये. तो उसके सोल्यूशन के लिए सही जानकारी दी भाई.
    इस स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जानते है उन महिलाओं के बारे में जिन्होंने भारत को आजाद कराने में अहम भूमिका निभाई

    ReplyDelete
  2. Thank you Sadhana Pal keep visit.

    ReplyDelete
  3. Thanku Ye article bhut he kam ka hain!! keep writing and sharing information.

    ReplyDelete
  4. Thank you Shubham Bahukhandi. Keep visit.😊

    ReplyDelete